Vishal Ramawat

Add To collaction

THE WORST ANIMAL(HUMAN)-50 अंत

ये अगला दिन था कार्तिक मौली और आदित्य सभी लोग सलोनी के घर पहुंचे , पूरे शहर में बात फैल चुकी थी और सभी लोग अपने अपने बच्चों के लिए रो रहे थे रंजना जी को भी यह बात पता चल गई थी कि उनकी बेटी अब इस दुनिया में नहीं रही,

कोई अब कुछ नहीं कर सकता था, जो हो चुका था उसे बदला नही जा सकता अब बस उनकी यादें थी जिनके सहारे जिंदगी जीनी थी

जैसे ही आदित्य, मौली और कार्तिक, सलोनी के घर पहुंचे वहाँ पहले से ही मातम छाया हुआ था!
सभी लोग रो रहे थे सलोनी के पापा सोफे पर सीट पर हाथ रखकर बैठे हुए थे सलोनी की मां और बाकी घर वाले एक तरफ बैठकर रो रहे थे।।

उन लोगों को रोते हुए देखकर कार्तिक को बहुत गुस्सा आ रहा था वह सीधा सलोनी के पापा के पास गया और गुस्से मे दांत पिसते हुए कहता है "अब रोने से क्या  फायदा!
जब वह जिंदा थी तब तो आपको उसकी फिक्र नहीं थी, उसको आपने हर  बात पर टॉर्चर किया!

कार्तिक अब गुस्सा और दुखी दोनो भाव से कहता है "एक ही बात की हमेशा रट लगा रखी थी आपने, ऐसा नहीं कर सकती हो अकेले यहाँ नहीं जा सकती हो वहाँ नहीं जा सकती हो, अब तो आपको सुकून मिल गया होगा ना, चली गई वो ये दुनिया छोड़कर, आप सबको छोड़कर हमेशा के लिए, लेकिन एक बात कहूँ अच्छा हुआ वो आपकी इस दुनिया को छोड़कर चली गई, आखीर आपकी इस दुनिया ने उसे दिया ही क्या है! सिवाए दर्द और तकलीफ के"!

कार्तिक मौली की तरफ इशारा करते हुए कहता है "आप लोग हर बात पर मौली को गलत ठेहरा देते थे, हमेशा एक ही बात मौली गलत लड़की है ,उसकी हरकतें गलत है ,वह बदनाम है, उसकी वजह से सलोनी को गलत इफेक्ट पड़ेगा, सलोनी का नाम  खराब होगा, लेकिन आप क्या जानें मौली की वजह से आज तक सलोनी जिंदा थी"

कार्तिक की बात से सबको एक झटका लगता है, कार्तिक सबको एक नज़र देखता है फिर अपनी आँखे साफ करते हुए कहता है  "क्या हुआ झटका लगा, लगना भी चाहिए आखीर कभी प्यार से आपने उसे देखा भी था आपको पता भी है
सलोनी ने कई बार सुसाइड करने की कोशिश की थी आप लोगों से परेशान होकर ,  लेकिन हर बार मौली ने उसे बचाया ,उसे समझाया आपकी वजह से कितनी बार उसने घर छोड़कर भी जाने पर मौली ने उसे रोका"

कार्तिक सलोनी की मॉम के पास जाता है और उनका हाथ पकड़ कर कहता है " माफ करियेगा लेकिन आप कभी एक अच्छी मां नहीं बन पाई, आप पत्नी तो जरूर अच्छी बन गई, लेकिन मां कभी नहीं बन पाई हैं , आपने अपने पति की हर एक बात मानी, चाहे वह गलत हो या सही , पर अपनी बेटी की तरफ आपने कभी नहीं देखा, कमरे में बंद रही पर आपको उस पर बिल्कुल तरस नहीं आया, वो भी बस इसलिए क्योंकि आपको तो अपना पति धर्म निभाना था , आपको पत्नी धर्म तो याद था लेकिन आप अपनी ममता का धर्म भूल गईं"

कार्तिक फिर सलोनी की दादी के पास गया और उनका हाथ पकड़ कर बेहद प्यार और दर्द के साथ कहता है "आप तो इस घर में सबसे बड़ी थी, आपको भी तरस नहीं आया उस पर, आपकी पोती थी ना दादी के लिए उसके पोते और पोती बहुत प्यारे होते हैं लेकिन आप, आपको उस पर दया नहीं आई, जब आपका बेटा उसे हर बात पर टॉर्चर करता था, तब भी आपने उसे रोकने की कोशिश नहीं की, आप अपने दिल से पूछिए सलोनी कहां गलत थी? , अगर वो कुछ करना चाहती थी, तो उसमें कहां उसकी गलती थी? "

फिर कार्तिक सलोनी के पिता की तरफ इशारा करते हुए कहता है "यह आपका बेटा, अपनी छोटी मानसिकता की वजह से इसने अपनी बेटी को इतना परेशान किया उसका जीना मुश्किल कर दिया, उसे इतनी तकलीफ दी"
यह सब बोलते हुए कार्तिक की आंखों से आंसू निकलने लगे और उसके पीछे खड़ी मौली और उसके बाकी के दोस्तों की भी आँखे नम होगई थी, सब अपनी नम आँखो से कार्तिक की बात सुन रहे थे"

कार्तिक गुस्से मे उठा और अपने आँसू साफ करते हुए सबको देखकर तेज़ आवाज़ मे कहता है "किसी तीसरे की बात मे आकर, अपनी ही बेटी पर इतना जुल्म करना कहाँ का इंसाफ है?
काश आपने कभी अपनी बेटी को समझने की कोशिश की होती, सलोनी हर रात को रोती थी, शायद यह बात आपको पता भी नहीं होगी, यह तो मौली  थी जिसने आज तक उसे सम्भाल कर रखा था! वरना वह कब का टूट कर बिखर जाती, लेकिन मौली ने उसे हमेशा एक ही बात समझाई की अपने घरवालों की बात सुने ,और उनका सम्मान करें , उसने कभी यह बात नहीं बोली की घर वालों के खिलाफ जाओ "

फिर कार्तिक गुस्से मे उन्हे बताते हुए कहता है "एक और बात, जो मीडिया में  रिपोर्ट चल रही थी की, कांच की बोतल तोड़ दी वह किसी और के साथ नहीं, आप ही की बेटी के साथ हुआ है"

कार्तिक ने इतना ही बोला था, उससे पहले ही सलोनी के पापा  फिर से खड़े हुए और कार्तिक के गाल पर एक थप्पड़ मारकर बोले "चुप हो जा बहुत बोल चुका तु"

फिर वह वापस बैठ कर रोने लग जाते हैं, उन्हें अपनी गलती का एहसास था पर अब यह एहसास भी किस काम का, जब उनकी बेटी ही दुनिया छोड़कर चली गई,

कार्तिक  वहीं घुटने के बल बैठ जाता है  और रोने लगता है आदित्य उसके पास आता है और उसे गले लगा लेता है कार्तिक बच्चो की तरह उसके गले लग कर रोने लगता है और रोते हुए कहता है "बहुत गलत किया यार इन लोगों ने उसके साथ,बहुत गलत, मैं इन्हे कभी माफ नहीं करूँगा, कभी नहीं"
कार्तिक पूरी तरह से आज टूटकर बिखर गया था....

आदित्य ने बहुत मुश्किल से उसे संभाला अब तक बात डीन सर को पता चल गई थी, और वह भी वहां पहुंच गए थे ,कार्तिक ने जब उनको वहाँ देखा तो उनके गले लग कर काफी देर तक रोता रहा अपने बेटे की ऐसी हालत देखकर डीन सर की भी आँखे नम होगई थी, आज पहली बार उन्होंने उसे इस तरह रोता देखा था, इतना तो वो अपनी माँ की मौत पर भी नहीं रोया था, उस वक़्त खुद को अंदर ही अंदर घुट कर रह गया था , लेकिन आज, आज उनका बेटा बिखर गया था!

डीन सर कार्तिक को वहां से लेकर अपने घर चले जाते हैं और बाकी के दोस्त भी अपने अपने घर चले जाते हैं!

दिन ऐसे ही बीतने लगते हैं, कुछ दिनों बाद उन लोगों के एग्जाम शुरू हुए और सभी ने बिना मन से जैसे-तैसे एग्जाम दिए उन लोगों का मिलना बहुत कम हो गया था, कार्तिक अब किसी से बात नहीं करता था हमेशा अकेले रहता था, जैसे सलोनी से मिलने से पहले रहा करता था , उनकी दोस्ती बिखर गई थी, सलोनी जब तक थी ये सब साथ थे उनकी दोस्ती अच्छी थी

लेकिन सलोनी की मौत ने इन सब को तोड़ दिया था, मौली इस दर्द से उभर नहीं पा रही थी, वो जयपुर नहीं रह पा रही थी जिसके कारण वो जयपुर छोड़ दिल्ली चली जाती है,

कार्तिक खुद को समेटने की बहुत कोशिश कर रहा था, अपने बेटे की ऐसी हालत डीन सर से देखी नही जा रही थी जिसके कारण वो कार्तिक को देश से बाहर पढ़ने के लिए भेज देते हैं

आदित्य भी मुंबई चला जाता है.. आगे की पढाई के लिए और बाकी के दोस्त कोटा चले जाते हैं...

इनकी बिखरी हुई दोस्ती क्या फिर से जुड़ पायेगी? क्या फिरसे मिल पाएंगे आदित्य और मौली ? क्या कार्तिक सलोनी को भूलकर अपनी जिंदगी मे आगे बढ़ पायेगा? या सलोनी की यादों के साथ जिंदगी गुज़ार देगा? क्या वजह है आखीर इनके अलग होने की?

ऐसे ही और भी बहुत से सवाल होंगे आपके मन मे, इन सब सवालों के जवाब जानने के लिए पढ़िये इस कहानी का अगला सीज़न तब तक के लिए अपना खयाल रखिये खुश रहिये क्योंकि कोई और रखने नही आयेगा
सुनो सबकी करो अपने दिल की! अगला सीज़न जल्द ही

          ......... बाय बाय.......

vishalramawat"सुकून"(जाना)


   4
2 Comments

Natasha

05-Apr-2023 01:18 PM

Waitnig for next season

Reply

Reena yadav

03-Apr-2023 10:03 PM

👍👍 अगले भाग का इंतज़ार रहेगा।

Reply